पॉलीनेक्स एक्सचेंज रिव्यू 2020

2016 में इसके पतन के आगे, सर्किल (सोशल पेमेंट कंपनी) के बाद पॉलीनेक्स की किस्मत बदल गई और इसे $ 400 मिलियन में हासिल कर लिया गया भुगतान सेवाओं और संस्थागत व्यापार

यूएस बेस्ड प्योर क्रिप्टो टू क्रिप्टो एक्सचेंज, पोलोनीक्स, इस उद्योग में स्थितियों के साथ जीवित रहा है, लेकिन अपनी उत्तम दर्जे की सेवा और प्रो ट्रेडर्स के लिए अंतहीन विशेषताओं को रखने के लिए जाना जाता है। पोलोनीएक्स एक्सचेंज उन्नत ट्रेडिंग फंक्शंस और अधिकतम सुरक्षा प्रदान करने पर गर्व करता है.

एक्सचेंज ने हाल ही में Pwang.com नाम के तहत एशिया-पैसिफिक क्षेत्र से एक्सचेंज के लिए क्विक एक्सेस के लिए एक डोमेन खोला है.

पॉलीनीक्स के पेशेवरों और विपक्ष

पेशेवरों

  • व्यापार की मात्रा द्वारा अग्रणी Ethereum विनिमय में से एक
  • डेटा विश्लेषण के लिए विस्तृत चार्ट और उपकरण प्रदान करता है
  • उच्च मात्रा मार्जिन ट्रेडिंग और उधार सेवाएं प्रदान करता है
  • फीस तुलनात्मक रूप से सस्ती है
  • 50 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी और 100+ ट्रेडिंग जोड़े का समर्थन करता है.

विपक्ष

  • उपयोगकर्ता के पास विनिमय के साथ वापसी के मुद्दे हैं
  • एक उपयोगकर्ता फिएट मुद्राओं का उपयोग नहीं कर सकता है
  • गरीब ग्राहक सहायता
  • निवेशकों, प्रबंधकों और मालिकों की अज्ञात पहचान
  • मोबाइल ऐप में समस्या लगती है
  • कोई बटुआ नहीं

पोलोनीएक्स एक्सचेंज में एक झलक के बाद, मैं आपको व्यापारियों के लिए इस क्रिप्टो-टू-क्रिप्टोकरंसी का विस्तृत परिचय देता हूं।.

Poloniex Exchange के बारे में

Poloniex Exchange 2014 में ट्रिस्टन डी’गोस्टा द्वारा अस्तित्व में आया और संयुक्त राज्य में चल रहा है। 2018 में, सर्कल- गोल्डमैन-सैक्स कंपनी की एक बड़ी कंपनी ने कथित तौर पर $ 400 मिलियन में पोलोनिएक्स का अधिग्रहण किया। हमें लगता है कि यह वास्तव में पोलोनीएक्स के साथ-साथ अपने उपयोगकर्ताओं के लिए वास्तव में बहुत अच्छी खबर है.

सर्कल के अपने नए मालिक के रूप में वे इस प्लेटफॉर्म को एसईसी और एफआईआरआरए पंजीकरण के साथ ब्रोकर / डीलर के रूप में एक प्रारंभिक विनियमित एक्सचेंज बनाने की योजना बना रहे हैं। वे एशिया के बाजारों की भी खोज कर रहे हैं। इसके अलावा, यह पूरी तरह से क्रिप्टो-टू-क्रिप्टो नेटवर्क से संबंधित है। यह भविष्य के व्यापार के लिए एक अंकों की संपत्ति है.

स्पॉट ट्रेडिंग श्रेणी में कोलिंग्को पर पोलोनीएक्स एक्सचेंज 8 वें स्थान पर है। एक्सचेंज में लेखन के रूप में पिछले 24 घंटों में $ 50,916,255 ट्रेडिंग वॉल्यूम है.

Poloniex क्रिप्टो बाजार में उपलब्ध सबसे सक्रिय ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में से एक है। यह न केवल उपयोगकर्ताओं को क्रिप्टोक्यूरेंसी का आदान-प्रदान करने देता है, बल्कि उन्हें मार्जिन पर व्यापार करने की भी अनुमति देता है.

क्या Poloniex अन्य एक्सचेंजों के बीच बाहर खड़ा करता है?

इंटरफ़ेस का उपयोग करने के लिए आसान – एक्सचेंज में एक सरल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। एक्सचेंज दैनिक लेनदेन की मात्रा और उच्च गति वाले मिलान इंजन में $ 10 मिलियन से अधिक का समर्थन करता है। परिणामस्वरूप, प्लेटफ़ॉर्म पर निष्पादित लेनदेन तेज़ गति से होता है.

एक्सचेंज अपने गैर-अमेरिकी ग्राहकों को विभिन्न क्रिप्टोक्यूरेंसी जोड़े के बीच मार्जिन ट्रेड करने की अनुमति देता है। यह उपयोगकर्ताओं को अपने ट्रेडों के बारे में सूचित विकल्प बनाने में मदद करने के लिए कई प्रकार के रेखांकन विकल्प, संकेतक और तकनीकी विश्लेषण टूल की भी अनुमति देता है.

मोबाइल एप्लिकेशन

एक्सचेंज ने iOS और Android दोनों के लिए जुलाई 2018 में एक मोबाइल ऐप पेश किया। इस मोबाइल ऐप में एक्सचेंज ऑनलाइन इंटरफ़ेस के रूप में समान सुरक्षा जांच की सुविधा है – यह सुनिश्चित करना कि आपके फंड समान रूप से सुरक्षित हैं.

एपीआई

एक्सचेंज के पास एक मजबूत एपीआई है जो तृतीय-पक्ष वेबसाइटों को सीधे एक्सचेंज तक पहुंचने की अनुमति देता है.

एक द्वितीयक विकल्प भी उपलब्ध है यानी लाइव चैट, जो किसी भी क्वेरी को संबोधित करता है जो एक उपयोगकर्ता के पास हो सकती है। Poloniex वेबसाइट नए संशोधन के साथ आती है ताकि उपयोगकर्ता एक बेहतर ट्रेडिंग अनुभव का आनंद ले सकें.

प्लेटफ़ॉर्म फ़िएट करेंसी को स्वीकार नहीं करता है, यानी डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, आईएमपीएस, एनईएफटी, इत्यादि सहित पारंपरिक भुगतान।.

समर्थित मुद्राएँ

एक्सचेंज 50 से अधिक मुद्राओं का समर्थन करता है। यह सर्किल के USDC स्थिर सिक्के का भी समर्थन करता है.

समीक्षा में अगला पोलोनीएक्स एक्सचेंज की शुल्क संरचना है

पोलोनिक्स फीस संरचना

पोलोनियक्स एक्सचेंज एक स्तरीय शुल्क संरचना में काम करता है, नीचे बिटकॉइन का चयन करते समय आप पूरी तरह से टूट जाते हैं। पहले, ट्रेडिंग शुल्क 0.2% था, जो बहुत कम राशि के लिए खाता है। जमा और निकासी ब्लॉकचेन लेनदेन शुल्क पर निर्भर थे.

सुरक्षा

दो तरीकों से प्रमाणीकरण

एक उपयोगकर्ता को अपने दो-कारक प्रमाणीकरण को सक्रिय करना चाहिए, जो उसके खाते में सुरक्षा का एक अतिरिक्त स्तर जोड़ देगा। खाता Google प्रमाणीकरण से जुड़ा हुआ है। QR कोड को दाईं ओर दिखाया गया है जिसे Google ऐप पर स्कैन करने की आवश्यकता है.

एक अन्य विकल्प केवल QR कोड के नीचे दिए गए 16 अंकों का कोड दर्ज करना है। Google छह अंकों का कोड भेजता है। यह ईमेल आईडी और पासवर्ड अनुभाग के नीचे दर्ज किया गया है। इसके बाद enable 2FA पर क्लिक करें। आपका खाता Poloniex पर दो-कारक प्रमाणीकरण के साथ बरकरार रहेगा.

Poloniex एक्सचेंज में सत्यापन

एक्सचेंज में सत्यापन प्रक्रिया के तीन स्तर हैं:

स्तर 1:

  • एक उपयोगकर्ता को नाम, ईमेल, पता और निवास स्थान सहित पंजीकरण पृष्ठ पर व्यक्तिगत विवरण फीड करना होगा.
  • स्तर 1 आपको दैनिक न्यूनतम जमा और $ 2,000 क्रिप्टोक्यूरेंसी की वापसी की सीमा के साथ सक्षम बनाता है.
  • इसके अतिरिक्त, विनिमय, उधार और व्यापार असीम है

लेवल 2:

  • यदि कोई उपयोगकर्ता अपनी दैनिक सीमा बढ़ा रहा है, तो वे इस स्तर पर आवेदन कर सकते हैं.
  • उन्हें अपना फोन नंबर, भौतिक पता, पोस्टल पता, जन्म तिथि और पासपोर्ट आईडी प्रदान करने की आवश्यकता है.
  • यूजर को आईडी फोटो के साथ पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी अपलोड करना होगा
  • अनुरोध स्वीकृत होने के बाद, उपयोगकर्ता के पास $ 25,000 की क्रिप्टोक्यूरेंसी की जमा और निकासी की सीमा होती है

स्तर 3:

  • एक उपयोगकर्ता केवल इस स्तर पर लागू हो सकता है यदि उनकी सीमा $ 25,000 मूल्य के क्रिप्टो से अधिक हो.
  • उन्हें एक्सचेंज सपोर्ट टीम से संपर्क करना होगा.
  • साथ ही, अन्य एक्सचेंजों की तुलना में इसकी अधिकतम सीमा काफी अधिक है.

क्या Poloniex Exchange सुरक्षित है?

Poloniex एक प्रमुख सुरक्षा उल्लंघन के बाद आग से गुजरता है जिसने इसके बिटकॉइन का लगभग 12% चुरा लिया है। 2014 में हैक वापस, दलाल और वेबसाइट सुरक्षा मोर्चे के बारे में अपनी छवि, प्रतिष्ठा का लगातार पुनर्निर्माण कर रहे हैं.

नतीजतन, आज पोलोनिक्स के पास अपने ग्राहकों के लिए विश्वास प्रदान करने वाले ध्वनि सुरक्षा प्रोटोकॉल हैं। अधिकतर, जमा राशि ऑफ़लाइन है। एक्सचेंज एक ऑडिटिंग प्रोग्राम भी संचालित कर रहा है। अब, यह उनकी जिम्मेदारी है कि संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करें और नीचे ले जाएं.

यह 2-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करता है, जो उपयोगकर्ता खाता सुरक्षा को प्रोत्साहित करने में आसानी से मदद करता है। गोपनीयता विषय प्रमुख बहस के अधीन है, इसलिए उपयोगकर्ता को स्तर 2 सत्यापन पर जाते समय बहुत सारी व्यक्तिगत जानकारी को टालना पड़ता है.

Poloniex में ग्राहक सहायता

यद्यपि प्लेटफ़ॉर्म अनन्य ग्राहक सहायता की पेशकश करने के लिए कहता है, हालाँकि, इसका समर्थन टीम फीडबैक उतना सकारात्मक नहीं है। इसके अलावा, वापसी की समस्याओं के बारे में शिकायतें हैं और एक लंबी प्रतिक्रिया समय कठोर लगता है.

यह भी कहा गया है, Poloniex ईमेल समर्थन के साथ टिकट पर काम करता है। ये पहलू केवल मौजूदा ग्राहक खाताधारकों के लिए उपलब्ध हैं.

Poloniex पर एक नया खाता कैसे सेट करें?

पोलोनीएक्स एक्सचेंज पर नया खाता सेटअप एक सहज प्रक्रिया है। एक नए उपयोगकर्ता को अपनी आधिकारिक साइट पर लॉग इन करना होगा यानी “www.poloniex.com”.

इसके होमपेज पर जाएं और टैब पर क्लिक करें, “अपना अकाउंट बनाएं” जो एक नई विंडो खोलेगा। फिर उपयोगकर्ता को अपनी मूल जानकारी फीड करने की आवश्यकता है:

  • नाम
  • ईमेल आईडी
  • फ़ोन नंबर
  • कुंजिका

ईमेल आईडी सुरक्षा उद्देश्यों के लिए सत्यापित है। फिर दो-कारक प्रमाणीकरण सक्रिय होता है.

फोन नंबर वैकल्पिक है, हालांकि, एक उपयोगकर्ता को प्रवेश करना चाहिए। खाता ठीक होने की स्थिति में यह फायदेमंद साबित हो सकता है। पासवर्ड अल्फ़ान्यूमेरिक है और लंबाई में न्यूनतम 8 वर्ण होना चाहिए। पासवर्ड अद्वितीय होना चाहिए और किसी अन्य खाते से दोहराया नहीं जाना चाहिए.

क्या पोलोनिएक्स एक्सचेंज में ट्रेडिंग सरल है?

हाँ! निश्चित रूप से, उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस नेविगेट करने में आसान है, इसके अलावा, शुरुआती, साथ ही पेशेवरों, इस एक्सचेंज को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। वास्तव में, पॉलीनेक्स में कुछ विशेषताएं हैं जो क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म के लायक बनाती हैं.

यह आपके द्वारा किए जाने वाले प्रत्येक लेनदेन की निगरानी के लिए एक ऑडिटिंग प्रोग्राम प्रदान करता है। Poloniex ऑडिटिंग सेवा 24 * 7 उपलब्ध है जो ग्राहकों को एक्सचेंज के भीतर अपने पैसे सुरक्षित करने का आश्वासन देती है। दो-कारक प्रमाणीकरण अतिरिक्त रूप से सभी खातों को सुरक्षित करने के लिए सुलभ है.

Poloniex हवा-अंतर कोल्ड स्टोरेज का उपयोग करके सभी लेनदेन के पैसे को ऑफ़लाइन मोड में संग्रहीत करता है। व्यापारिक उद्देश्यों के लिए केवल क्रिप्टो की न्यूनतम राशि को ऑनलाइन बचाया जाता है। यह सुविधा किसी भी जोखिम को कम करती है जो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर एक्सपोज़र के कारण हो सकती है। यदि ऑडिटिंग किसी भी संदिग्ध गतिविधि की निगरानी करती है, तो इसे तुरंत अवरुद्ध कर दिया जाता है और मुख्य सर्वर को भी सूचित किया जाता है.

केंद्रीकृत इकाइयाँ जैसे बैंक भिन्नात्मक भंडारों पर काम करते हैं लेकिन व्यापार में ऐसा नहीं है। पोलोनिक्स पर एक उपयोगकर्ता एक बार एक राशि जमा करता है, इसका उपयोग केवल व्यक्तिगत व्यापार के लिए किया जाएगा। इस प्रकार, Poloniex में महान तरलता है और उपयोगकर्ता 50 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी पर व्यापार कर सकते हैं.

व्यापार करते समय एक्सचेंज उपयोगकर्ताओं को 2 उत्पाद प्रदान करता है:

Poloniex Exchange

  • उपयोगकर्ता बाजार में वर्तमान विनिमय दर के आधार पर अपने सिक्कों को स्वैप / एक्सचेंज कर सकता है
  • उपलब्ध व्यापार फ़ंक्शन स्टॉप-लिमिट है, जहां उपयोगकर्ता अपनी मूल्य सीमा को उच्च / निम्न सीमाओं के रूप में निर्दिष्ट कर सकता है.
  • उन्हें एक बेसिक ऑर्डर बुक मिलती है जो ट्रांजैक्शन हिस्ट्री रखती है
  • फिर आता है, बेसिक खरीदना / बेचना
  • यह उपयोगकर्ताओं को अपने मुख्य सिक्कों के रूप में बीटीसी, यूएसडीटी, ईटीएच, और एक्सएमआर जैसे व्यापारिक जोड़े की सबसे बड़ी संख्या देता है.
  • इसका एक मूल इंटरफ़ेस है कि बाजार के रुझानों का सबसे अधिक आनंद लेने के लिए newbies तत्काल लेनदेन के लिए काम कर सकता है.

Poloniex मार्जिन ट्रेडिंग

  • इस सुविधा का उपयोग बोनस उपकरण के रूप में स्टॉप-लॉस पहलुओं को रखने वाले कार्यों को खरीदने और बेचने के लिए किया जाता है.
  • यदि कोई उपयोगकर्ता अन्य प्रतिभागियों से क्रिप्टो सिक्के उधार लेना चाहता है, तो वे ऋण की बाजार स्थिति के आधार पर ऋण दर निर्धारित कर सकते हैं.
  • यह खंड मुख्य रूप से व्यापारियों के अनुभव के लिए है.
  • ऋण उत्तोलन पर विचार करते समय यह उत्पाद मानक पोलोनीएक्स एक्सचेंज से भिन्न होता है.

पोलोनिक्स एक्सचेंज पर व्यापार कैसे करें?

Poloniex वेबसाइट के पास उपयोगकर्ता के लिए तीन प्रमुख विकल्प हैं- खरीदें, बेचें और व्यापार करें। इस विनिमय पर आप कदम कैसे उठाते हैं, जमा कर सकते हैं, बेच सकते हैं और इस एक्सचेंज पर व्यापार कर सकते हैं:

Cryptocurrency जमा करें

  • “बैलेंस टैब” पर क्लिक करें ⇒ “जमा और निकासी” पर क्लिक करें
  • उस सिक्के की खोज करें जिसे आप जमा करना चाहते हैं ⇒ क्लिक करने के बाद “जमा करें” पर क्लिक करें
  • क्रिप्टोक्यूरेंसी के पते को कॉपी-पेस्ट करें ⇒ वह राशि भेजें जो आप व्यापार के लिए देख रहे हैं
  • एक ही पृष्ठ के माध्यम से अपने सभी लेनदेन को ट्रैक करें

Cryptocurrency खरीदें

  • स्क्रीन के शीर्ष पर दिखाई देने वाले “एक्सचेंज टैब” पर क्लिक करें
  • क्रिप्टोक्यूरेंसी का चयन करने के लिए एक चार्ट दिखाया गया है, दाईं ओर अनुभाग की जांच करें
  • क्रिप्टोक्यूरेंसी का चयन करें ⇒ एक ग्राफ लोड हो जाएगा “क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने” विकल्प के लिए नीचे स्क्रॉल करें
  • आप जिस राशि को खरीदना चाहते हैं, उसे खिलाएं (याद रखें कि तदनुसार शुल्क लिया जाएगा)
  • “खरीदें बटन” पर क्लिक करें ⇒ खरीद प्रक्रिया पूरी करें

क्रिप्टोकरेंसी बेचें

  • “एक्सचेंज टैब” पर क्लिक करें
  • क्रिप्टोक्यूरेंसी चुनें ⇒ एक ग्राफ लोड हो जाएगा “क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने और बेचने” विकल्प के लिए नीचे स्क्रॉल करें
  • आप जिस राशि को बेचना चाहते हैं, उसमें ⇒ क्रिप्टो की कुल राशि स्वचालित रूप से दिखाई जाएगी
  • “सेल बटन” पर क्लिक करें ⇒ बिक्री प्रक्रिया को पूरा करें.

हाल के अद्यतन:

5 अप्रैल, 2020: पोलोनीएक्स एक लॉन्चिंग प्लेटफॉर्म-लॉन्चबेस लॉन्च कर रहा है.

ट्रॉन के सीईओ, जस्टिन सन ने अब पॉलीनीक्स पर एक प्रारंभिक एक्सचेंज ऑफरिंग (IEO) लॉन्चपैड की घोषणा की है। लॉन्चबेस का लक्ष्य सिर्फ टोकन जारी करने वाले प्लेटफॉर्म से अधिक होना है.

6 मार्च, 2020: पोलोनिक्स एक्सचेंज ने एक नई सुविधा जोड़ी – “ऑफ-चेन ट्रांसफर”

ऑफ-चेन ट्रांसफर ग्राहकों को आसानी से और जल्दी से पोलोनीक्स खातों के बीच मुफ्त में धन भेजने की अनुमति देता है। एक्सचेंज अब इन हस्तांतरणों के लिए कोई वापसी शुल्क नहीं लेता है.

26 फरवरी, 2020: एक्सचेंज ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए उच्च निकासी सीमा का परिचय दिया.

एक्सचेंज ने प्रत्येक उपयोगकर्ता स्तर की निकासी सीमा बढ़ा दी है। अधिक जानकारी के लिए, एक्सचेंज की आधिकारिक घोषणा की जाँच करें.

https://support.poloniex.com/hc/en-us/articles/360040027873

29 नवंबर, 2019: पोलोनिक्स एक्सचेंज ने TRON- आधारित DEX एक्सचेंज का अधिग्रहण किया और इसका नाम बदलकर Poloni-DEX कर दिया गया

निष्कर्ष – पोलोनियक्स एक्सचेंज रिव्यू

ऑल-इन-पोलेनीक्स का एक चट्टानी अतीत रहा है, लेकिन इसके बावजूद अपेक्षाकृत अच्छी प्रतिष्ठा बनाए रखने में कामयाब रहा है। एक्सचेंज कई प्रकार की सुविधाएँ, उत्कृष्ट मात्रा और संपत्ति की विविधता प्रदान करता है – लेकिन इसकी भयानक ग्राहक सेवा और कई विकल्पों में से केवल बहुत से उपयोगकर्ताओं को स्वीकार करने में कमी हो सकती है.

सामान्य प्रश्न

Poloniex Exchange की फीस क्या है?

ट्रेडिंग शुल्क 0.1% से 0.2% के बीच भिन्न होता है। हालांकि, उच्च मात्रा वाले व्यापारियों के लिए, फीस 0.02% जितनी कम हो सकती है.

क्या एक्सचेंज फिएट भुगतान स्वीकार करता है?

अब तक, एक्सचेंज केवल एक क्रिप्टो-टू-क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। फिएट भुगतान स्वीकार नहीं किए जाते हैं.

मैं पोलोनिक्स ग्राहक सहायता से कैसे संपर्क कर सकता हूं?

Poloniex एक्सचेंज में टिकट के साथ-साथ ईमेल सपोर्ट भी है। हालाँकि, ग्राहक के मुद्दों को हल करने में लगने वाले समय के बारे में कुछ नकारात्मक टिप्पणियां हैं.